घर बनाने के लिए लोन चाहिए तो, इसे जरूर पढ़ें

4.5/5 - (2 votes)

अगर आप अपना खुद का नया घर बनाने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन, कुछ पैसों की कमी पड़ रही है और आपको घर बनाने के लिए लोन चाहिए लेकिन, आपको समझ में नहीं आ रहा है की आपको लोन के लिए कैसे अप्लाई करना है और आपको लोन कितना और किस ब्याज दर पर मिलेगा तो, इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

इस पोस्ट में हमने आपको 1 अच्छे विकल्प के बारे में बताया है, जहाँ से आप घर बनाने के लिए सबसे कम ब्याज दर पर होम लोन ले सकते हैं। आप चाहें तो लोन के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं या ऑफलाइन माध्यम से जाकर भी लोन के लिए अप्लाई कर पाएंगे, इसी पोस्ट में आपको दोनों तरीके बताए हैं।


घर बनाने के लिए लोन कहाँ से मिलेगा?

महत्वपूर्ण जानकारी – इस समय इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे फ्रॉड ऐप्स हैं, जो लोन के लालच में आपको ठगने का कार्य कर रहे हैं। आपको इस तरह के ऐप्स से बचने की जरुरत है और आपको यह सलाह दी जाती है की, कृपया किसी ऐसे ही सोर्स से ही लोन लें, जिसपर आप पूरा भरोसा कर सकते हैं।

आपके आस-पास जो भी पुराने सरकारी या प्राइवेट बैंक्स है, आप उनपर ऑनलाइन ऐप्स की तुलना में ज्यादा विश्वास कर सकते हैं। ऐसा ही विश्वसनीय बैंक HDFC भी है जिसपर विश्वास किया जा सकता है। चाहें ये बैंक्स कुछ मोबाइल ऐप्स से ज्यादा ब्याज पर ही लोन दे रहे हैं लेकिन, कम से कम आपको इन बैंक्स से लोन लेने के बाद किसी फ्रॉड का खतरा नहीं रहेगा।

आपको घर बनाने के लिए लोन चाहिए मतलब आपको होम लोन लेना है। हमें बहुत सारे बैंक्स और ऐप्स में तुलना करने पर HDFC Bank से होम लोन लेना सही लगा, इसलिए इस पोस्ट में HDFC बैंक से होम लोन लेने की पूरी प्रक्रिया और लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेजों, नियम व शर्तों के बारे में पूरी जानकारी दी गई है।


HDFC देगा घर बनाने के लिए लोन –

अगर आप 30 बर्ष या उससे कम के लिए होम लोन लेना चाहते हैं तो, आप इस बैंक की ओर देख सकते हैं, जो आपको मात्र 8.60 प्रतिशत/प्रति बर्ष ब्याज दर पर लोन दे सकता है। अब आपके मन में अगला सवाल यह आ सकता है की, आपको कितना होम लोन मिल सकता है?

आपको बता दें यह आपकी उस जमीन की कीमत के ऊपर निर्भर करता है, जिसपर आप घर बनाने वाले हैं। HDFC Bank द्वारा आप जमीन की कीमत का 90% तक लोन ले सकते हैं, HDFC Bank अधिकतम 10 करोड़ तक का लोन प्रोवाइड कर सकता है, जिससे आप खुद का घर बना सकते हैं।

बैंक द्वारा नौकरीपेशा/प्रोफेशनल लोगों और गैर-नौकरीपेशा, महिलाओं और पुरुषों को लोन देने के नियम थोड़े-बहुत अलग हैं, जिन्हें आपको ध्यान से पढ़ना चाहिए।


घर के लिए लोन पर कितना देना होगा ब्याज –

HDFC से होम लोन लेने पर महिलाओं को पुरुषों की तुलना में थोड़ा-सा फायदा मिल जाता है। 30 लाख तक के होम लोन के लिए महिलाओं के लिए ब्याज दर 8.60 प्रतिशत/बर्ष से शुरू हो जाती है जबकि अन्य लोगों के लिए यह 8.65 से शुरू होती है। अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई टेबल देखें।

लोन लेने वालाअमाउंटब्याज दरें
महिला30 लाख तक8.60%-9.10% प्रति बर्ष
महिलाओं के अलावा सभी30 लाख तक8.65%-9.15% प्रति बर्ष
महिला30-75 लाख तक8.85%-9.35% प्रति बर्ष
महिलाओं के अलावा सभी30-75 लाख तक8.90%-9.40% प्रति बर्ष
महिला75 लाख से ऊपर8.95-9.45% प्रति बर्ष
महिलाओं के अलावा सभी75 लाख से ऊपर9%-9.50% प्रति बर्ष

HDFC से लिया होम लोन चुकाने के लिए मौजूदा विकल्प –

किश्त आधारित ईएमआई: आप मासिक क़िस्त (EMI) के रूप में होम लोन का भुगतान कर सकते है | बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर के आप अपनी EMI की गणना कर सकते है |

त्वरित पुनर्भुगतान योजना: यह विकल्प आपको आपकी आय में वृद्धि के अनुपात में हर साल ईएमआई बढ़ाने के लिए लचीलापन प्रदान करता है जिसके परिणामस्वरूप आप ऋण को बहुत तेजी से चुका सकते हैं |

टेलीस्कोपिक पुनर्भुगतान विकल्प: इस विकल्प के साथ आपको 30 साल तक की लंबी चुकौती अवधि मिलती है। इसका मतलब है कि बढ़ी हुई ऋण राशि पात्रता और छोटी ईएमआई।

वेतन भोगी व्यक्तिओं के लिए दो आप्शन ओर जुड़ जाते है जो की इस प्रकार से है :

स्टेप अप पुनर्भुगतान सुविधा (एसयूआरएफ): एसयूआरएफ एक विकल्प प्रदान करता है जहां पुनर्भुगतान अनुसूची आपकी आय में अपेक्षित वृद्धि से जुड़ी होती है। आप शुरुआती वर्षों में अधिक राशि का ऋण प्राप्त कर सकते हैं और कम ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं। इसके बाद, आपकी आय में अनुमानित वृद्धि के अनुपात में चुकौती में तेजी लाई जाती है।

सुविधाजनक ऋण किस्त योजना (FLIP): FLIP आपकी चुकौती क्षमता के अनुरूप एक अनुकूलित समाधान प्रदान करता है जो ऋण की अवधि के दौरान बदलने की संभावना है। ऋण इस तरह से संरचित है कि प्रारंभिक वर्षों के दौरान ईएमआई अधिक है और बाद में आय के अनुपात में घट जाती है।

https://homeloanonline.in/hdfc-home-loan-kaise-le/

HDFC से होम लोन के लिए कैसे अप्लाई करें –

आप चाहें तो ऑनलाइन और ऑफलाइन किसी भी तरह से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं लेकिन, यदि आपको वेबसाइट से अप्लाई करना थोड़ा-सा कठिन हो तो, ऑफलाइन माध्यम से लोन लेना ज्यादा अच्छा रहता है, आप वहाँ मौजूद अधिकारी से होम लोन के बारे में सभी और सही जानकारी ले सकते हैं।

आइए जानते हैं आपको ऑफलाइन तरीके से लोन के लिए क्या करना होगा –

  • सबसे पहले अपने नजदीकी HDFC पर जाएं।
  • बैंक में मौजूद अधिकारीयों से लोन के बारे में बताएं।
  • अधिकारी से पूरी जानकारी लें और सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स चेक कराएं।
  • अधिकारी आपको बताएगा की आपको बैंक द्वारा अधिकतम कितना लोन दिया जा सकता है।
  • अगर आप सभी नियम व शर्तों को मानते हैं तो, लोन प्रक्रिया आगे बढ़ जाएगी।
  • प्रक्रिया पूरी होने पर लोन राशि आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगी जिसे आप घर बनाने में उपयोग कर सकते हैं।

अब जानते हैं की, आप किस तरह से ऑनलाइन होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं –

  • इसके लिए आपको अपने मोबाइल में या लैपटॉप में HDFC Bank की वेबसाइट hdfc.com पर विजिट करना होगा।
  • मेनू के जरिए होम लोन पर जाएं या सीधे इस लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके पहले आप साइट पर साइन अप भी कर सकते हैं।
  • Online Apply के बटन पर क्लिक करके आपको मोबाइल नंबर आदि जानकारी भरनी है और उसके तुरंत बाद आपको एक फ़ोन कॉल आ जाएगा, जिसमें आपको आगे की प्रक्रिया बताई जाएगी।

अंतिम शब्द –

मुझे आशा है की अब आपको पता चल चूका होगा की आपको घर बनाने के लिए लोन कैसे मिल सकता है और आपको लोन के लिए कैसे अप्लाई करना है? अगर आपका अभी भी इस पोस्ट से सम्बंधित या लोन से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो, आप उसे कमेंट में जरूर पूछें।

आप reemul.com के home page पर जाकर अन्य ढेरों ऐसे ऐप्स और बैंक्स के बारे में जान सकते हैं, जो बहुत ही कम ब्याज पर अलग-अलग प्रकार के लोन देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *